जनसम्पर्क द्वारा उपभोक्ता संतुष्टि

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जयपुर। पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी ऑफ  इंडिया के जयपुर चेप्टर के तत्वाधान में रविवार को पिंकसिटी प्रेस क्लब में ‘उपभोक्ता संतुष्टि एवं जन सम्पर्क’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

एक दिवसीय संगोष्ठी में भारतीय उपभोक्ता परिसंघ (कंज्यूमर कॉनफेडरेशन ऑफ  इंडिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अनंत शर्मा ने कहा कि ग्राहक संतुष्टि ही सफलता का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा विस्तृत विषय है जो जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ा है किंतु दु:ख इस बात का है कि उपभोक्ता हितों के संरक्षण संबंधी कानून बनने के 30 साल बाद भी जानकारी के अभाव में उपभोक्ता का कदम कदम पर शोषण हो रहा है। शर्मा ने कहा कि आज की आधुनिकता की होड़ में भ्रामक विज्ञापन द्वारा आम जनता को भ्रमित किया जा  रहा है। यही कारण है कि बुरा सेवा प्रदाता अच्छे सेवा प्रदाता को बाजार से बाहर कर देता है। उन्होंने अनेक उदाहरण देते हुए विषय पर प्रकाश डाला कि जो विभाग, संस्थान संरक्षण उपभोक्ता सेवा से सीधे जुड़े हुए है। उन्हें उपभोक्ता संतुष्टि से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाना नितांत आवश्यक है। इससे पूर्व कंज्यूमर एक्शन एंड नेटवर्क सोसाइटी (केन्स), जयपुर के सचिव एडवोकेट रामचंद्र शर्मा ने उपभोक्ता संरक्षण के कानूनी प्रावधान, उपभोक्ता अधिकार एवं उपभोक्ता हित में अन्य उपयोगी जानकारी से विस्तार से अवगत कराया। शर्मा ने आनलाइन परचेजिंग में बरती जाने वाली सावधानियां, जीवन की सुरक्षा, सेल ऑफ  गुड्स एक्ट, कानून में उपभोक्ता को मिलने वाला उपचार जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर अपने विचार व्यक्त किये। राज्य सरकार की उपभोक्ता हेल्प लाईन की प्रबंधक दीपाशी दुबे ने कहा कि  हेल्पलाईन नं. 1800180603 पर भी उपभोक्ता अपनी शिकायतों का इंद्राज कराकर नि:शुल्क समाधान पा सकता है। दुबे ने बताया कि अब तक नि:शुल्क रूप से करीब 31 हजार से ज्यादा शिकायतों का निस्तारण किया है। पीआरएसआई के जयपुर चेप्टर अध्यक्ष महेन्द्र जैन ने अतिथियों का स्वागत किया। उपाध्यक्ष देवी सिंह नरूका ने संचालन के माध्यम से विषय की भूमिका पर प्रकाश डाला। अंत में सचिव रविशंकर शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संगोष्ठी का शुभारंभ सुरेश शर्मा द्वारा गाये गये ‘जनसम्पर्क ’ गीत से हुआ।

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