सोशल मीडिया और जनसंपर्क के पारस्परिक संबंधों सहित सोशल मीडिया के माध्यम से जनसंपर्क के क्षेत्र में आ रहे बदलाव और चुनौतियां

जयपुर, 20 सितम्बर
Incorporating Social Media with Public Relationsपब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया के जयपुर चैप्टर एवं जेइसीआरसी यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को एक वेबीनार का आयोजन किया गया जिसमें सोशल मीडिया और जनसंपर्क के पारस्परिक संबंधों सहित सोशल मीडिया के माध्यम से जनसंपर्क के क्षेत्र में आ रहे बदलावों और चुनौतियां के विविध पक्षों पर चर्चा की गई ।

इस चर्चा का शुभारंभ करते हुए राजस्थान विश्वविद्यालय के जनसंचार केन्द्र के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संजीव भानावत ने मीडिया को सूचनाओं के क्षेत्र में लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए एक मंच उपलब्ध कराने की बात करते हुए उसकी चुनौतियों की चर्चा की।पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ की स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में प्रोफेसर डॉ अर्चना सिंह ने मीडिया विद्यार्थियों को सोशल मीडिया के उपयोग की टिप्स बताते हुए आधुनिक संदर्भों में निजी उपक्रमों में जनसंपर्क के क्षेत्र में सोशल मीडिया के उपयोग की स्थिति और संभावनाओं पर चर्चा की।राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय में संयुक्त निदेशक गोविंद पारीक ने सरकारी क्षेत्र में जनसंपर्क में सोशल मीडिया के प्रभावी उपयोग के तरीकों और प्रभाव का विस्तार से विश्लेषण किया ।

पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया के जयपुर चैप्टर के अध्यक्ष रवि शंकर शर्मा ने संस्था की गतिविधियों का परिचय देते हुए विषय प्रतिपादन किया। जेइसीआरसी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग एसोसिएट प्रोफेसर डॉ नरेंद्र कौशिक ने अतिथियों का परिचय कराया जबकि विभाग के अध्यक्ष डॉ अमित शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर निकिता बत्रा ने किया तथा असिस्टेंट प्रोफेसर शैलेंद्र प्रताप सिंह ने आभार प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.