राष्ट्रीय जनसम्पर्क दिवस का आयोजन

पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी ऑफ इंडिया जयपुर चैप्टर

राष्ट्रीय जन सम्पर्क दिवस व सम्मान कार्यक्रम रविवार को समारोहपूर्वक मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुप्रसिद्ध निसंतानता विशेषज्ञ व महात्मा गांधी मेडिकल यूनिवर्सिटी के चेयरमैन डॉ एम एल स्वर्णकार ने कहा कि एक राष्ट्र, एक संकल्प, एक स्वर आज के परिपेक्ष्य में महत्वपूर्ण चिंतनीय विषय है। राजनीति से अलग देशहित तथा सामरिक विषयों पर सभी को एकमत होना जरूरी है। ऐसे विषयों को चर्चा या विवाद का विषय नहीं बनाया जाना चाहिए। विविधता में एकता जैसी हमारी संवैधानिक विशेषता पर आंच नहीं आनी चाहिए। ये राष्ट्र है तो हम हैं।

मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार यशवंत व्यास ने कहा कि राष्ट्रीयता देश नहीं संस्कृति का नाम है। इसमें जाति, धर्म, नस्ल व भाषा का भेद तो हो सकता है परंतु लक्ष्य का नहीं। राष्ट्रीयता हमें एकता के सूत्र में बांधती है। हम देश के तौर पर आगे बढ़ें है, परन्तु मन और सोच की तौर पर संकुचित हो गए है।

कार्यक्रम अध्यक्ष श्री के के रत्तू ने कहा कि देश प्रगति की राह ओर है। मजहबी, जातिगत संकीर्णताएं बाधाएं जरूर है पर राष्ट्रीयता की भावना के बल पर हम जीते है और जीतेंगे।

विशिष्ट अतिथि डॉ अजीत पाठक ने कहा कि राष्ट्र व सामरिक मुद्दों पर टीवी चर्चाएं बन्द की जानी चाहिए। धर्म और जाति के नाम पर बंटवारा रोक जाना चाहिए। पीआरएसआई जयपुर चेप्टर अध्यक्ष श्री रविशंकर शर्मा ने अतिथियों का स्वागत कर संस्था की गतिविधियों की जानकारी दी तथा महासचिव देवी सिंह नरुका ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इन्हें मिला सम्मान-

वरिष्ठ जनसम्पर्ककर्मी श्री महेंद्र जैन को जनसम्पर्क श्री, श्री फारुख आफरीदी को जनसम्पर्क गौरव, जनसम्पर्क उत्कृष्टता सम्मान श्री प्रभात गोस्वामी, श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी, श्री शिवचंद मीना, श्री श्रवण कुमार, व श्री आलोक आनंद को दिया गया। जनसंचार शिक्षण सम्मान डॉ रुचि गोस्वामी को मिला। सामुदायिक चिकित्सा सेवाओं के लिए महात्मा गांधी अस्पताल को समाज सेवा जनसम्पर्क उत्कृष्टता सम्मान दिया गया। जिसे वीरेंद्र पारीक ने प्राप्त किया। इसी श्रेणी में श्री हरिशंकर सिंहल को भी नेत्रदान में महती भूमिका के लिए सम्मानित किया गया। वरिष्ठ आयुवान सदस्य के रूप में श्री नरेन्द्र शर्मा ‘ कुसुम ‘ को; विशिष्ट सेवाओं के लिए श्री लोकेश शर्मा को युवा अभिप्रेरक, श्रीमती प्रेरणा अरोड़ा सिंह को सड़क सुरक्षा अभियान व डॉ जितेंद्र द्विवेदी को सम्मानित किया गया।

उदीयमान प्रतिभाओं में विजय द्विवेदी, अपूर्वा महीवाल, जुबैरिया, विजय प्रताप सिंह, अंजली मल्होत्रा, उर्वशी खांडल, प्रतिभा तिवारी, शिवप्रताप सिंह, गरिमा शर्मा व हिमांशु वैष्णव को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.